सिर्फ बारिश का ही पानी पीकर जिन्दा रहता है यह पक्षी (Bird drinks only rain water) ?



सिर्फ बारिश का ही पानी पीकर जिन्दा रहता है यह पक्षी ?

आज हम जिस पक्षी की बात कर रहे हैं वह पक्षी सिर्फ बारिश का ही पानी पीकर जिन्दा (Bird drinks only rain water) रहता है ये पक्षी बारिश में भी सिर्फ स्वाति नक्षत्र मे बरसने वाले पानी को ही पीता है . ये पक्षी आसमान मे टकटकी लगाए रहता है ये पक्षी प्यासा मर जाता है  लेकिन किसी दूसरे तरह से जल ग्रहण नहीं करता है .

हम बात कर रहे हैं चातक पक्षी की. ये पक्षी सिर्फ बारिश के पानी को ही पीता है कहा जाता है कि अगर यह पक्षी बहुत ज्यादा प्यासा है और इसे कटोरे में भी पानी दे या साफ पानी की झील में भी डाल दिया जाए, तब भी ये अपनी चोंच पानी पीने के लिए नहीं खोलता है. ये पक्षी प्यासे मर जाते हैं. लेकिन बारिश के अलावा किसी और सोर्स से पानी नहीं पीते है.

इस पक्षी के बारे में कहा जाता है कि यह पक्षी इस मामले में ये काफी स्वाभिमानी होते है वे दूसरे किसी अन्य तरीके से जल ग्रहण नहीं करते है .

जैकोबिन कूको को ही चातक बोला जाता है चातक पक्षी सिर्फ एशिया महादीप और अफ्रीका महाद्वीप में पाया जाता है भारत मे ये पक्षी मुख्यतः उत्तराखंड में पाया जाता है उत्तराखंड के गढ़वाल मे इसे चोली बुलाया जाता है चातक पक्षी को मारवाड़ी मे मघवा और पपिया भी कहा जाता है।

  

Post a Comment

0 Comments